ओडिशा का अनावरण: 7 रत्न आपकी खोज की प्रतीक्षा कर रहे हैं

यहाँ हम आपको भारत देश के ओडिशा राज्य में स्थित कुछ शीर्ष स्थान के बारे में बताया जायेगा जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए।

चिल्का झील

चिल्का झील भारत में सबसे प्रचुर खारे पानी की झील पुरी से 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह वह क्षेत्र है जो प्रवासी पक्षियों के लिए सबसे अधिक मायने रखता है।

कोणार्क

बंगाल की खाड़ी के तट पर पुरी जिले में स्थित, यह ऐतिहासिक शहर ओडिशा में घूमने के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है। भारत का कोणार्क संस्कृति और विरासत का एक महत्वपूर्ण केंद्र है।

लिंगराज मंदिर

यह मंदिर 7वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह भगवान शिव के लिंग रूप को प्रदर्शित करने वाला एकमात्र मंदिर था, जो प्राकृतिक रूप से यहां उत्पन्न हुआ था।

उदयगिरि और खंडगिरि

इस मशहूर स्थान को अपनी दोनों गुफाओं को उनके अलग-अलग नाम से जाना जाता है। दोनों गुफाएँ अनिवार्य रूप से एक दूसरे के सामने हैं क्योंकि वे एक सड़क के पार स्थित हैं।

भुवनेश्वर

भुवनेश्वर, जिसे "मंदिरों की राजधानी" भी कहा जाता है, की भारत में एक मजबूत ऐतिहासिक उपस्थिति है। इसे व्यापक रूप से ओडिशा राज्य की राजधानी के रूप में जाना जाता है।

खंडगिरि गुफा

पुरी में देखने लायक स्थलों में से एक गुफाएं हैं, जो खंडगिरि दिगंबर जैन मंदिर में स्थित हैं। शहर से छह किलोमीटर पश्चिम में, इसके ऊपर एक मंदिर है।

पुरी समुद्रतट

पुरी में सबसे अच्छा समुद्र तट, जहां कई खाद्य विक्रेता सबसे स्वादिष्ट समुद्री भोजन परोसते हैं। पुरी समुद्रतट अपनी तेज़ लहरों और उत्कृष्ट सुनहरी रेत के लिए प्रसिद्ध है।